Join Whatsapp Group

Join Telegram Group

Corona Vaccine Status Check 2024 पता करे आपको कोनसी वैक्सीन लगी थी

Corona Vaccine Status Check 2024 पता करे आपको कोनसी वैक्सीन लगी थी: जब आपने वैक्सीन लगवाई थी, तो कौन सी वैक्सीन लगवाई थी, यानी आपने कोविशील्ड वैक्सीन का डोज लगवाया था या कोवैक्सीन का डोज लगवाया था, यह आप अब घर बैठे चेक कर सकते हैं। इसकी पूरी जानकारी और चेक करने का लिंक आपको निचे दिया गया है तो कृपया करके पूरी जानकारी को अच्छे से पढ़े ओर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। 

Corona Vaccine Status Check 2024 Overview

भारत में करोड़ों लोग ऐसे हैं जिन्होंने कोरोना वैक्सीन लगवाया है, अर्थात उन्होंने वैक्सीन इंजेक्शन का अनुप्रयोग किया है। अब वे सब यह जानना चाहते हैं कि उन्होंने किस कंपनी की वैक्सीन लगवाई हैं और किस तारीख को इसे लगवाया गया था। उन्हें यह भी पता करना है कि उन्होंने कहाँ से इस वैक्सीन को प्राप्त किया था। इसके अलावा, अब उन्हें चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि वे अब अपने मोबाइल के माध्यम से घर बैठे इसका पता लगा सकते है। वे अब यह जान सकते हैं कि उन्होंने किस वैक्सीन को लगवाया है और सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकते हैं।

देशभर में वैक्सीन दो वर्ष पहले लगाई गई थी। यह कोरोना बिमारी के संकट के कारण लगाई गई थी, लेकिन अब 2 साल बाद वैक्सीन को लेकर कई तरह की खबरें सामने आ रही हैं। बहुत सारे अखबार और न्यूज़ रिपोर्टर के अनुसार, बहुत सारी ऐसी खबरें सामने आ रही हैं कि जिन लोगों ने वैक्सीन लगाई थी, उनको साइड इफेक्ट हो सकते हैं।वहीं, कई एक्सपर्ट का यह भी मानना है कि वैक्सीन से कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है। लेकिन हम आज इस लेख के माध्यम से आपको यह बताने जा रहे हैं कि आपने किस कंपनी की वैक्सीन उस समय दौरान लगाई थी। इसको आप निचे दिए गए लिंक से सैकड़ों में घर बैठे चेक भी कर सकते हैं।

❤️ अब 5 लाख रूपये तक का लोन आसानी से ले

हाल ही में एक समाचार रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटिश फार्मा कंपनी एक्स्ट्रा जेनेका ने दावा किया है कि उनकी वैक्सीन के दुर्लभ प्रभावों में हृदय अटैक भी शामिल हो सकता है। यह जानकारी उन्होंने एक शिकायतकर्ता के जमा स्टॉक के आरोप के बाद दी है। भारत में इस वैक्सीन को कोविशील्ड के नाम से जाना जाता है, और इसे बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया गया था।

कंपनी के खिलाफ एक शिकायत दर्ज की गई थी। शिकायत में यह दावा किया गया था कि इस कंपनी की कोविशील्ड वैक्सीन लगवाने के बाद उसके खून में थक्के जमने से दिमाग में स्थाई चोट लग गई थी। लेकिन भारत के डॉक्टर विकास कुमार, जो न्यूरोसर्जन रिम्स रांची में काम करते हैं, कहते हैं कि किसी भी वैक्सीन के साइड इफेक्ट 6 महीने में दिख जाते हैं, लेकिन अब 2 साल से ज्यादा का समय बीत चुका है, ऐसे में किसी जानलेवा रिस्क के चांसेस बहुत कम हैं।

How to know which vaccine you have received?

– सबसे पहले आपको नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर जाना होगा।
– उसके बाद वहां पर आपका मोबाइल नंबर पूछा जायेगा, जिसमें आपको मोबाइल नंबर दर्ज करना हैं।
– उसके बाद नया पेज ओपन होगा, जिसमें आपके मोबाइल नंबर को ओटीपी से वेरीफाई करना है।
– मोबाइल नंबर को ओटीपी से वेरीफाई करने के बाद, आपके सामने वैक्सीन से जुड़ी हुई डिटेल जानकारी दिखाई जाएगी।
– डिटेल जानकारी में आपको यह दिखाया जाएगा कि आपको कौन सी डोज लगाई गई थी और कौन सी तारीख को लगाई गई थी।
– वहां पर डोज लगवाए जाने की लोकेशन के बारे में भी डिटेल जानकारी दी गई है।
– साथ ही, वहां पर सर्टिफिकेट भी उपलब्ध है, जिससे आप यह पता कर सकते हैं कि आपने कौन सी वैक्सीन लगाई है – कोविशील्ड या कोवैक्सीन।

💰सरकार दे रही है इन लोगो को नौकरी और लोन

 Important Links

Corona Vaccine Status Check Status Check
Corona Vaccine Status Website cowin.gov.in
More New And Job Updates India New Jobs

Leave a Comment