HSSC CET Policy 2022 (50 हजार पदों पर होगी भर्ती)



Haryana-CET-Policy-Notice

Haryana CET Policy  हरियाणा में 50000 सरकारी नौकरियों के लिए एक Common Eligibility Test (CET) के लिए प्रदेश सरकार की नीति कभी भी जारी कर सकती है, अंतिम चरण में है इस नीति के जारी होने के बाद इस CET आयोजित कराने की Process आगे बढ़ेगी मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विधानसभा में चालू बजट सत्र के दौरान राज्यपाल के अभिभाषण पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए घोषणा की थी कि CET Exam आगामी जून में करवाया जाएगा HSSC CET की तैयारी CET Score के बाद होने वाली भर्ती प्रक्रिया के बारे में हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी के साथ विशेष बातचीत। 

यह रहेगी हरियाणा सीईटी से लेकर भर्ती होने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले सीईटी नीति घोषित होगी (CET policy will be announced first).
  • प्रदेश सरकार से विभागों के जिन पदों को भरने के लिए डिमांड आई है उन्हें विज्ञापित किया जाएगा यह पद ग्रुप सी और ग्रुप डी  के होंगे।
  • विज्ञापन के 15 दिन बाद CET Exam Date तय की जाएगी उसके लिए उम्मीदवारों से HSSC CET OTR Portal पर Registration का समय दिया जाएगा हालांकि पंजीकरण अभी खुला है मगर विज्ञापन के बाद Last Date तय की जाएगी।
  • पंजीकरण का डाटा सीईटी आयोजित कराने वाली एजेंसी नेशनल टेस्ट एजेंसी एनडीए को भेजा जाएगा।
  • एनडीए परीक्षा केंद्र तय करेगा CET Admit Card जारी करेगा।

प्रयास किया जाएगा कि जून में यह CET Test हो जाए अभी संभावित Exam Date Group C के लिए 4 जून से 6 जून तक और Group D के लिए 10 से 12 जून तक है मगर UPSC की परीक्षाएं भी हैं उन्हीं दिनों में होनी है इसलिए ऐसी तारीख तय की जाएगी कि कोई दूसरी परीक्षा न हो अभी तक लगभग 8.9  लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवा लिया है। 

इस तरीके से सीईटी के बाद होगी अगली परीक्षा

  • सभी उम्मीदवारों का CET Score Card आयोग की वेबसाइट पर घोषित किया जाएगा इसमें ग्रुप डी के लिए सीटी में प्राप्त अंक और सामाजिक आर्थिक मापदंड के अंक सामिल होंगे हालांकि ग्रुप सी के लिए सीधी नीति में स्पष्ट होगा कि सामाजिक आर्थिक मापदंड के अंक सिटी के नंबरों में जोड़कर और घोषित किया जाएगा या केवल सीटी में प्राप्त अंकों को ने जोड़ा जाए ज्यादा संभावना यह है कि ग्रुप सी के लिए भी यह अंक सिटी के नंबरों में जोड़कर सीट इसको घोषित किया जाए हरियाणा।
  • कर्मचारी चयन आयोग घोषित विज्ञापित पदों को फिर से विज्ञापित कर शैक्षणिक योग्यता और अन्य शर्तें जारी कर दी इसको के अनुसार उम्मीदवारों से आवेदन करने के लिए कहेगा।
  • ग्रुप डी के लिए उम्मीदवारों से पदों अनुसार इच्छा पूछी जाएगी।
  • ग्रुप सी और ग्रुप डी के तकनीक पदों की संख्या से 10 गुना में द्वारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा बिना तकनीकी वाले ग्रुप डी के लिए आवेदकों की लिखित परीक्षा नहीं होगी इससे दूसरी परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट अनुसार चयन सूची जारी होगी।
  • जिन पदों के लिए तकनीकी सहयोग जरूरी है उनका और लिखित परीक्षा से पहले टेस्ट लिया जाएगा।

Important Links For HSSC CET



Join Our Telegram Group Haryana CET Policy 2022Click Here
HSSC CET Syllabus Haryana CET Policy 2022Click Here
HSSC CET Registration Haryana CET Policy 2022Click Here
Subscribe to Our YouTube ChannelClick Here
Join Our WhatsApp GroupClick Here


Leave a Comment